कंगाली में कमाऊ पूत बनी हिमाचल पुलिस

कंगाली में कमाऊ पूत बनी हिमाचल पुलिस

मास्क न पहनने वालों के चालान से जुटाए 2.15 करोDirecting all shopkeepers and customers to wear mask in Sanjauli and Dhali Bazar

शिमला, 28 दिसंबर । कोरोना महामारी के कारण अर्थव्यवस्था अब तक के बुरे दौर से गुजर रही है। इस का हिमाचल प्रदेश की आर्थिकी पर भी बहुत बुरा असर पड़ा है और विकास कार्य अत्यधिक प्रभावित हुआ है तथा सरकार का खजाना पूरी तरह से खाली है। मुसीबत की इस घड़ी में प्रदेश पुलिस सरकार के लिए कमाऊ पूत बनकर आई है। प्रदेश पुलिस ने कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों से चालान के रूप में अब तक 2.15 करोड़ रुपए की वसूली की है। पुलिस महानिदेशक के मुताबिक पुलिस कर्मी हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा जारी किए गए कोरोना संबंधी दिशा-निर्देशों को सख्ती से जारी कर पुलिस ने अब तक 42 हजार से अधिक लोगों के मास्क न पहनने के लिए चालान किए हैं।

इनमें से सर्वाधिक 37.24 लाख का जुर्माना कुल्लू जिला में वूसला गया जबकि 26.38 लाख रुपए के जुर्माने के साथ शिमला जिला दूसरे स्थान पर रहा। इसी तरह मास्क न पहनने के लिए ऊना जिला में 23.92 लाख, मंडी में 19.1 लाख, कांगड़ा में 18.65 लाख, बीबीएन में 17.76 लाख, सोलन में 17.66 लाख, चंबा में 15.46 लाख, सिरमौर में 13.02 लाख, हमीरपुर में 8.48 लाख, बिलासपुर में 7.39 लाख, किन्नौर में 6.46 लाख और लाहौल स्पिति में 95 हजार रुपए का जुर्माना वसूला गया।

पुलिस महानिदेशक ने बताया कि पुलिस ने 17 एफआईआर भी दर्ज की है और 55 चालान जारी किए हैं। ये एफआईआर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में आयोजित समारोहों में 50 व्यक्तियों की निर्धारित सीमा के उल्लंघन के लिए दर्ज की गई है और इस मामले में दो लाख रुपए से अधिक का जुर्माना अलग से वसूला गया है। पुलिस महानिदेशक ने कहा कि प्रदेश पुलिस क्रिसमस की तर्ज पर नए साल के मौके पर भी पर्यटकों का स्वागत करेगी लेकिन उन्हें मास्क पहनने और सामाजिक दूरी के दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा। इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। क्योंकि प्रदेश पुलिस कोरोना महामारी के दौरान राज्य के लोगों और यहां आने वाले पर्यटकों को सुरक्षित रखने के लिए प्रतिबद्ध है।