हिमाचल के सात जिलों में तापमान जमाव बिंदू से नीचे

हिमाचल के सात जिलों में तापमान जमाव बिंदू से नीचे
शिमला में शुरू हुई बहुप्रतिक्षित आईस स्केटिंग

हिमाचल प्रदेश में भीषण शीतलहर का कहर जारी है और लोग ठंड से कांप रहे हैं। प्रदेश के छह जिलों में पारा शून्य से नीचे लुढ़क गया है। मैदानी इलाकों में भी तापमान के माइनस में पहुंचने से लोग बेहाल हैं। पिछले तीन-चार दिनों से पूरे प्रदेश में हाड़कंपाने वाली ठंड पड़ रही है।
मौसम विभाग ने हमीरपुर, ऊना, बिलासपुर, कांगड़ा और मंडी जिलों में आगामी 24 घण्टों के दौरान शीतलहर तेज होने की चेतावनी दी है। विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश भर में 23 दिसम्बर तक मौसम साफ रहने से शुष्क ठंड का दौर जारी रहेगा।
मौसम विभाग की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश के छह जिलों में पारा शून्य से नीचे लुढ़क गया है, वहीं शेष जिलों में शून्य डिग्री के करीब रिकॉर्ड किया गया। मंगलवार रात की तुलना में बुधवार की रात राज्य के अधिकांश स्थानों के तापमान में कमी दर्ज की गई। मैदानी भागों में दिन में 11 बजे तक घना कोहरा छाए रहने से जनजीवन प्रभावित हो रहा है।
लाहौल-स्पीति जिला का मुख्यालय केलंग राज्य में सबसे ठंडा स्थल रहा, जहां न्यूनतम तापमान -8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा किन्नौर के कल्पा में -4.5 डिग्री, सोलन में -1.6 डिग्री, मनाली में -1.2, सुंदरनगर व कांगड़ा में -0.6, भुंतर में -0.4, पालमपुर में शून्य, डल्हौजी में 0.4, चंबा में 1, मंडी में 1.1, धर्मशाला में 1.2, कुफरी में 1.4, उना में 1.5, नाहन में 2.5, शिमला व हमीरपुर में 2.7 और बिलासपुर में 3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ है।
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि न्यूनतम व अधिकतम तापमान सामान्य से 3 से 4 डिग्री कम दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि आगामी 23 दिसम्बर तक राज्य में मौसम के शूष्क रहने से रात के पारे में गिरावट का दौर जारी रहेगा। उन्होंने अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के मैदानी इलाकों में घरा कोहरा पड़ने और शीतलहर तेज होने की चेतावनी जारी की है।