हिमाचल में ब्लैक फंगस का दूसरा मामला

हिमाचल में ब्लैक फंगस का दूसरा मामला

प्रदेश सरकार ने ब्लैक फंगस को किया महामारी घोषित

शिमला, 22 मई। हिमाचल प्रदेश में आज ब्लैक फंगस के दूसरे मामले की पुष्टि हुई है। ये मामला सोलन जिला की अर्की तहसील में एक महिला में पाया गया है। महिला को ब्लैक फंगस की आशंका के चलते कल आईजीएमसी शिमला में भर्ती करवाया गया था जहां आज इस महिला में इस जानलेवा बीमारी की पुष्टि हुई। इससे पहले हमीरपुर जिला में एक महिला में दो रोज पूर्व ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई थी। ये महिला भी उपचार के लिए आईजीएमसी शिमला में भर्ती है।

अर्की की जिस 41 वर्षीय महिला में ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई है उसका आज आईजीएमसी शिमला में सफलतापूर्वक आप्रेशन कर दिया गया। ऑप्रेशन लेजर थेरेपी तकनीक से हुआ और इसे अस्पताल द्वारा गठित विभिन्न विभागों के डाक्टरों की एक संयुक्त टीम ने अंजाम दिया जो सफल रहा। ये आप्रेशन दो घंटे तक चला।

अस्पताल में ब्लैक फंगस के लिए ही भर्ती हमीरपुर की महिला का आज भी आप्रेशन नहीं हो पाया। अस्पताल सूत्रों के मुताबिक इस महिला का रक्तचाप अधिक होने के कारण आप्रेशन नहीं हो पाया।

इस बीच प्रदेश सरकार ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर दिया है और इससे लड़ने की तैयारी शुरू कर दी है। प्रदेश सरकार ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित करने की अधिसूचना बीती रात जारी की। इसी के साथ इस महामारी से निपटने के लिए प्रोटोकॉल भी जारी कर दिया गया है। प्रोटोकॉल के मुताबिक राज्य के सभी प्रमुख अस्पतालों में इस बीमारी का इलाज होगा। इसके लिए सभी अस्पतालों को डाक्टरों की टीमें गठित करने को कहा गया है। निर्धारित प्रोटोकॉल के मुताबिक सभी प्रमुख अस्पतालों को ब्लैक फंगस से निपटने के लिए अलग वार्ड बनाना होगा जहां केवल इस महामारी वाले लोगों को ही रखा जाएगा और ब्लैक फंगस से निपटने के लिए गठित डाक्टरों की टीम ही केवल इस महामारी से जुड़े रोगियों का ही इलाज करेगी।