हिमाचल में झमाझम वर्षा का दौर जारी

हिमाचल में झमाझम वर्षा का दौर जारी

अगले चार दिनों तक आंधी, तूफान, ओलावृष्टि का येलो अलर्ट

शिमला, 4 मई। हिमाचल प्रदेश में झमाझम वर्षा का दौर जारी है। आज लगातार चौथे दिन राज्य के अधिकांश स्थानों पर व्यापक वर्षा हुई जबकि शिमला, सोलन, सिरमौर, बिलासपुर और मंडी जिला के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि भी हुई।

प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से हो रही व्यापक वर्षा, ओलावृष्टि और अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी से राज्य में जहां तापमान में जोरदार कमी आई है वहीं मध्यम व अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में ठंड फिर लौट आई है और लोगों को गर्म कपड़े बाहर निकालने पड़े हैं। मौसम में आए इस ताजा बदलाव से प्रदेश में अभी से मॉनसून का एहसास होने लगा है। ये वर्षा भले ही कृषि गतिविधियों के लिए अच्छी मानी जा रही है लेकिन इससे सेब सहित अन्य गुठलीदार फलों को व्यापक नुकसान हो रहा है।

इस बीच मौसम विभाग ने राज्य में अगले एक सप्ताह तक मौसम के तेवर बिगड़े रहने का पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम विभाग ने राज्य में 4 से 7 मई तक मैदानी व मध्यम ऊंचाई वाले अलग-अलग स्थानों पर आंधी, तूफान चलने, आसमानी बिजली गिरने और आलोवृष्टि का यलो अलर्ट जारी किया है। इससे खासकर सेब उत्पादकों की चिंताएं और बढ़ गई हैं। राज्य के कुछ क्षेत्रों में इन दिनों गेहूं की कटाई भी चल रही है। इससे पहले से ही सूखे की मार झेल चुके किसानों की हालत और खराब होने की आशंका बढ़ गई है।