हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड की दसवीं व 12वीं की परीक्षाएं स्थगित

शिमला, 14 अप्रैल। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की दसवीं व 12वीं की परीक्षाएं स्थगित हो गई हैं। बोर्ड परीक्षाओं के साथ-साथ सरकार ने 17 अप्रैल से होने वाली स्नात्क कक्षाओं की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी हैं। प्रदेश में कोरोना संक्रमण के प्रसार में तेजी आने के बाद सरकार ने हालात की समीक्षा की। समीक्षा के बाद सरकार ने परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया। शिक्षा विभाग के सचिव राजीव शर्मा की तरफ से परीक्षाओं को स्थगित करने की अधिसूचना जारी कर दी गई है।

प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं बीते रोज से आरंभ हुई हैं। कालेजों में स्नात्क की डिग्री कक्षाओं में पढ़ रहे विद्यार्थियों की परीक्षाएं 17 अप्रैल से होनी थी। प्रदेश में कोरोना का संक्रमण तेजी से हो रहा है। रोजाना कोरोना के सैकड़ों मामले सामने आ रहे हैं। लिहाजा सरकार ने हालात की समीक्षा के बाद परीक्षाओं को स्थगित करने का अहम फैसला लिया। परीक्षाओं को फिलहाल 17 मई तक स्थगित किया गया है। इससे पहले एक मई को सरकार दोबारा हालात की समीक्षा करेगी। तत्पश्चात परीक्षाओं की नई तारीखों को लेकर फैसला लिया जाएगा।

बहरहाल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड व सीबीएसई की परीक्षाएं रद्द व स्थगित होने से अभिभावकों ने राहत की सांस ली है। अभिभावकों को परीक्षाओं से अधिक बच्चों के कोरोना संक्रमित होने का खौफ सता रहा था।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले आज दिल्ली में पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में सीबीएसआई की दसवीं की परीक्षाओं को रद्द करने तथा 12 वीं की परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया गया। सीबीएसई बोर्ड से मान्यता प्राप्त दसवीं के छात्र छात्राओं को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर उत्तीर्ण किया जाएगा।