हिमाचल में बदलेगा मौसम

हिमाचल में बदलेगा मौसम

Districtwise Special Weather Warning Bulletin

शिमला, 4 अप्रैल। हिमाचल प्रदेश में मौसम शीघ्र ही करवट बदलेगा। मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमानों के मुताबिक हिमाचल क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है। इसके प्रभाव से आज से ही मौसम मे परिवर्तन आने और मध्यम तथा अधिक ऊंचाई वाले कुछ स्थानों पर वर्षा व बर्फबारी की संभावना है। विभाग ने 5 से 7 अप्रैल तक राज्य के नौ जिलों में अंधड़, आंधी, आसमानी बिजली गिरने, ओलावृष्टि और तेज हवाएं चलने का यलो अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार 5 अप्रैल को चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी और शिमला जिलों में लोगों को आंधी, तूफान और ओलावृष्टि का सामना करना पड़ सकता है जबकि 6 अप्रैल को ऊना, बिलासपुर, चंबा, कांगड़ा, मंडी  व सोलन जिलों में अलग-अलग स्थानों पर आंधी तूफान चलने और ओलावृष्टि की संभावना है। विभाग ने 7 अप्रैल को कुल्लू, शिमला और सिरमौर जिलों में आंधी, तूफान तथा आसमानी बिजली गिरने का यलो अलर्ट जारी किया है।

इस बीच प्रदेश में बीते 24 घंटों के दौरान अधिकतम व न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि दर्ज की गई है। हालांकि इसके बावजूद न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री कम दर्ज किया गया। प्रदेश में आज ऊना सबसे गर्म रहा जहां अधिकतम तापमान 34 डिग्री दर्ज किया गया जबकि केलांग राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान 1.8 और कल्पा में 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इस बीच मौसम विभाग के पूर्वानुमानों से जहां प्रदेश में अभी से सूखे की मार झेल रहे लोगों को कुछ राहत की उम्मीद बंधी है वहीं ओलावृष्टि और आंधी तूफान के अलर्ट से खासकर सेब बागवानों की चिंताएं बढ़ गई हैं। राज्य के सेब उत्पादक शिमला और कुल्लू जिलों में इन दिनों सेब के बागीचों में फ्लावरिंग जोरों पर है। ऐसे में इन क्षेत्रों में जरा सी भी ओलावृष्टि सेब का स्वाद बिगाड़ सकती है।