विभागों में सभी खाली पदों को भरना संभव नहीं : जय राम ठाकुर

विधानसभा प्रश्नकाल

विभागों में सभी खाली पदों को भरना संभव नहीं : जय राम ठाकुर

एंबुलेंस का फ्लीट बढ़ाने के लिए केंद्र से मामला उठाएगा हिमाचल: सहजल

शिमला, 20 मार्च। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि सभी विभागों में खाली पदों को भरना संभव नहीं है। उनके विधानसभा क्षेत्र सिराज में भी स्वास्थ्य समेत अन्य विभागों में पद खाली हैं। फिर भी सरकार की प्राथमिकता विभागों में फंक्शनल पदों को प्राथमिकता के आधार पर भरने की है, ताकि लोगों को बेहतर सुविधा मिल सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में प्रदेश के स्वास्थ्य संस्थानों में चिकित्सकों और पैरा मेडिकल स्टाफ के खाली पदों को प्राथमिकता के आधार पर भरा जाएगा। इससे स्वास्थ्य संस्थानों में स्टाफ की कमी को पूरा किया जाएगा। वे आज विधानसभा में स्वास्थ्य संस्थानों में खाली पदों को लेकर सदस्य राम लाल ठाकुर और जीत राम कटवाल के संयुक्त सवाल के जवाब में हस्तक्षेप करते हुए बोल रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल में छह मेडिकल कॉलेज हैं और एम्स जैसा बड़ा संस्थान भी खुल गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों से यह संभव हो पाया है कि आज डॉक्टर प्रदेश के जनजातीय और दूरदराज के क्षेत्रों में अपनी सेवाएं देने के लिए आगे आ रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सब सरकार द्वारा बनाई गई नीतियों के कारण संभव हो पाया है, जिसमें सरकार दूरदराज और कठिन क्षेत्रों में सेवाएं देने वाले डॉक्टरों को इंसेंटिव दे रही है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग में भर्ती की प्रक्रिया जारी है। मुख्यमंत्री ने बताया कि कोविड के बाद सरकार ने इस सेक्टर को प्राथमिकता दी है और बजट में भी इन्फ्रास्ट्रक्चर और स्टाफ के लिए सबसे ज्यादा पैसों का प्रावधान किया गया है।

इससे पूर्व, मूल सवाल के जवाब में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि प्रदेश में एंबुलेंस की फ्लीट बढ़ाने के लिए राज्य सरकार केंद्र को लिखेगा। उन्होंने कहा कि राज्य में और एंबुलेंस की सख्त जरूरत है और इसे पूरा करने को केंद्र से कहा जाएगा और जल्द एंबुलेंस उपलब्ध करवाने का आग्रह किया जाएगा। डॉ. सैजल ने कहा कि जहां पर सिविल अस्पताल हैं, वहां पर विशेषज्ञ चिकित्सक तैनात किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि जहां-जहां पर विशेषज्ञों की जरूरत होगी, वहां पर इनकी तैनाती कर दी जाएगी।

भाजपा सदस्य विनोद कुमार के सवाल पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आईजीएमसी अस्पताल में मार्च 2020 से 18 मार्च 2021 तक 728 डॉक्टरों ने कोरोना काल के दौरान अपनी सेवाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि इस दौरान 225 डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव भी पाए गए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना काल के दौरान विशेष कोविड सेंटर में 205 डॉक्टरों ने अपनी सेवाएं दी।

डॉ. सैजल ने कहा कि कोरोना संक्रमण से लड़ाई में डाक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ और सफाई कर्मियों ने भी सेवाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि सभी कर्मचारियों को सरकार सम्मानित करेगी। उन्होंने कहा कि कोविड काल में सभी श्रेणियों ने सराहनीय कार्य किया है।

वहीं, मुकेश अग्निहोत्री के अनुपूरक सवाल पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 60207 हैं और अभी 1024 एक्टिव केस हैं। वहीं कोरोना संक्रमण से 1003 लोगों की मौतें हुई हैं। उन्होंने कहा कि अभी तक 1.90 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन लगी हैं और यह कार्य केंद्र सरकार की गाइडलाइन के तहत हो रहा है।

डॉ. सैजल ने सुखविंद्र सिंह सुक्खू के अनुपूरक सवाल पर कहा कि कोरोना काल में एक ही चिकित्सक की कोरोना संक्रमण से मौत हुई है। इसके अलावा किसी अन्य स्टाफ की इस संक्रमण से मौत नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि सरकार का कोरोना सेवाएं देने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को इंसेंटिव देने का अभी सरकार कोई विचार नहीं रखती है।

बंजार क्षेत्र में तीन साल में लगाए 68 ट्रांसफार्मर – सुखराम चौधरी

ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने भाजपा सदस्य सुरेंद्र शौरी के सवाल पर जानकारी दी कि तीन साल में बंजार क्षेत्र में 68 ट्रांसफार्मर स्थापित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि बाहू में 33 केवी का सब स्टेशन स्थापित हो रहा है। इसे इसी वर्ष चालू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सिधवां के 33 केवी सब स्टेशन को अपग्रेड करने की स्टडी करवाई जाएगी। सुरेंद्र शौरी ने कहा कि बंजार में बिजली की बहुत दिक्कत है। वहां पर सिधवां में 33 केवी का एक ही सब स्टेशन है और इस पर भारी लोड रहता है। उन्होंने इसकी कैपेसिटी बढ़ाने की मांग की।