हिमाचल में कोरोना खात्मे की ओर

हिमाचल में कोरोना खात्मे की ओर

शिमला, 27 जनवरी। हिमाचल प्रदेश में कोरोना के मामले लगातार कम हो रहे हैं। राज्य में एक वक्त ऐसा भी आया था जब कोरोना मरीजों को रखने के लिए अस्पतालों में जगह ही नहीं बची थी। लेकिन अब राज्य के विभिन्न अस्पतालों में महज 50 से 60 कोरोना मरीज ही उपचाराधीन रह गए हैं जबकि शेष मरीजों का होम आईसोलेशन में ही इलाज चल रहा है। ऐसे में प्रदेश में कोरोना खात्मे की ओर बढ़ रहा है। राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब 300 से भी कम रह गई है।

प्रदेश के स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या कम होकर कुल मामलों का 0.63 प्रतिशत रह गया है। गणतंत्र दिवस के दिन प्रदेश में महज 12 कोरोना पॉजिटिव मामलों की पुष्टि हुई जो पिछले दस दिनों में सबसे कम है। स्वास्थ्य सचिव के अनुसार प्रदेश में मृत्यु दर भी 1.6 प्रतिशत रह गई है। इसके विपरीत कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या में लगातार सुधार जारी है और राज्य में रिकवरी रेट 98 फीसदी तक पहुंच गया है जो अब तक का सबसे बेहतर रिकवरी रेट है।

स्वास्थ्य सचिव का कहना है कि प्रदेश में कोरोना के हर दिन खात्मे की ओर बढ़ना बेहतर संकेत है लेकिन इसके बावजूद ढिलाई नहीं बरती जानी चाहिए क्योंकि दुनिया के कई देशों में स्थिति सामान्य होने के बाद दोबारा हालात बदले हैं। उनका कहना है कि लोगों को अभी भी पूरी सावधानी बरतने की जरूरत है ताकि कोरोना को जड़ से खत्म किया जा सके।