हिमाचल विधानसभा ने दी अपने सात पूर्व व एक मौजूदा विधायक को श्रद्धांजलि

शिमला, 1 मार्च। हिमाचल प्रदेश विधानसभा ने आज बजट सत्र के दूसरे दिन अपने सात पूर्व व एक मौजूदा दिवंगत विधायक सुजान सिंह पठानिया को शोकोद्गार के माध्यम से श्रद्धांजलि अर्पित की। इन विधायकों का मॉनसून सत्र और बजट सत्र की अवधि के दौरान निधन हो गया था। पूर्व विधायकों में मेलाराम सावर, रणजीत सिंह बख्शी, कुमारी श्यामा शर्मा, चंद्रसेन ठाकुर, रघुराज, तुलसी राम शर्मा और ओंकार चंद शामिल हैं।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इन दिवंगत विधायकों के निधन पर सदन में शोक प्रस्ताव प्रस्तुत किया। मुख्यमंत्री ने दिवंगत विधायकों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए प्रदेश के लिए दिए गए उनके योगदान को याद किया। जयराम ठाकुर ने पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार की धर्म पत्नी संतोष शैलजा को भी श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने उत्तराखंड के चमोली में हुई प्राकृतिक आपदा में हिमाचल के 10 लोगों की मृत्यु पर भी दुख जताया।

स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल, शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर, विधायक आशा कुमारी, राजीव बिंदल, सुखविंदर सुक्खू, रामलाल ठाकुर, रमेश धवाला, आशीष बुटेल, लखविंद्र राणा और विक्रमादित्य सिंह ने भी शोकोदगार के माध्यम से दिवंगत विधायकों को श्रद्धासुमन अर्पित किए।

विधानसभा अध्यक्ष विपिन परमार ने सभी दिवंगत सदस्यों द्वारा सदन और प्रदेश के लिए दी गई सेवाओं को याद किया। परमार ने कहा कि विधानसभा ने नई परम्परा शुरू करते हुए दिवंगत सदस्यों के परिवारों को सदन की भावनाओं की लिखित प्रति के साथ-साथ वीडियो सीडी और पैनड्राईव भेजने का भी निर्णय लिया है। सदन ने दिवंगत सदस्यों के सम्मान में कुछ देर का मौन रखा। बाद में मौजूदा दिवंगत विधायक सुजान सिंह पठानिया को श्रद्धाजंलि स्वरूप सदन की कार्यवाही को कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

विधानसभा अध्यक्ष की सहयोग की अपील

हिमाचल विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने सदन के सभी सदस्यों से सार्थक सहयोग की अपील की है। आज  सदन की बैठक आरंभ होते ही विधानसभा अध्यक्ष ने उम्मीद जताई कि बजट सत्र के दौरान सदस्य जनहित से जुड़े मुद्दों को प्रमुखता से उठाएंगे। उन्होंने कहा कि सभी विधायकों को सदन में अपनी-अपनी बात ररवने का पूरा मौका दिया जाएगा। विपिन सिंह परमार ने सदन को बताया कि प्रदेश विधानसभा द्वारा आरंभ की गई ई-विधान प्रणाली का जायजा लेने के लिए हरियाणा विधानसभा का एक दल इन दिनों विधानसभा के दौरे पर है। हरियाणा के विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता की अध्यक्षता में दौरे पर आया ये दल प्रदेश विधानसभा की ई-प्रणाली का अध्ययन कर हरियाणा विधानसभा को भी पेपरलेस बनाने पर काम करेगा।