हिमाचल में नगर निगम व नगर पंचायत चुनाव आज, सभी तैयारियां पूरी

हिमाचल में नगर निगम व नगर पंचायत चुनाव आज, सभी तैयारियां पूरी

शिमला, 6 अप्रैल। हिमाचल प्रदेश के चार नगर निगमों और छह नगर पंचायतों के लिए कल वोट डाले जाएंगे। इन चुनावों के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और मतदान पार्टियां आज सायं अपने-अपने गणतव्य पर पहुंच गई हैं।

इन सभी चार नगर निगमों सोलन, मंडी, पालमपुर और धर्मशाला में कल सुबह आठ से सायं चार बजे तक मतदान होगा। मतदान के तुरंत बाद वोटों की गिनती की जाएगी और इसके बाद चुनाव नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।

सोलन नगर निगम चुनाव में 36435 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इनमें 18730 पुरुष और 17704 महिला मतदाता हैं। यहां 6 मतदान केंद्र संवेदनशील और 4 मतदान केंद्र अति संवेदनशील घोषित किए गए हैं।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के गृह जिला मंडी में मंडी नगर निगम के चुनाव के लिए भी सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। यहां मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कल तक चुनाव प्रचार का जिम्मा संभाल रखा था। ये नगर निगम प्रदेश सरकार खासकर मुख्यमंत्री के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न है।

धर्मशाला नगर निगम चुनाव में स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव के लिए 35 टीमें बनाई गई हैं। उपमंडल चुनाव अधिकारी हरीश गज्जू के मुताबिक धर्मशाला नगर निगम के सभी 17 वार्डों में सुबह आठ बजे चुनाव प्रक्रिया आरंभ होगी। इस दौरान कोरोना मरीजों को वोट डालने के लिए अलग से व्यवस्था की गई है।

पालमपुर नगर निगम के लिए 33290 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इनमें 16600 पुरुष और 16690 महिला मतदाता शामिल हैं। सहायक निर्वाचन अधिकारी धर्मेश रामोत्रा ने बताया कि निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव के लिए 170 सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए हैं। यहां सात मतदान केंद्र संवेदनशील और पांच अतिसंवेदनशील घोषित किए गए हैं।