हिमाचल में स्कूलों में फिर लौटेगी रौनक

हिमाचल में आज से स्कूलों में फिर लौटेगी रौनक

शिमला, 31 जनवरी। हिमाचल प्रदेश में दस महीनों से अधिक समय से बंद स्कूलों में कल से फिर रौनक लौटेगी। प्रदेश सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के मुताबिक राज्य में कल से पांचवीं और आठवीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूल खुल जाएंगे। सरकार ने फिलहाल इन्हीं कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए कक्षाएं आरंभ करने का निर्णय लिया है जबकि शेष कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए ऑनलाईन पढ़ाई जारी रहेगी। कल से ही प्रदेश में इंजीनियरिंग कॉलेज, पॉलिटेक्निक और आईटीआई भी खुल रहे हैं। जबकि कॉलेजों में 8 फरवरी से रौनक लौटगी।

इस बीच प्रदेश में कल से भले ही सरकार ने स्कूल खोलने का फरमान सुना दिया है लेकिन इसी के साथ कोरोना संक्रमण के फिर से बढ़ने की संभावना भी पैदा हो गई है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के गृह जिला मंडी के सरकाघाट क्षेत्र में स्कूल खुलने से पहले ही एक साथ 41 शिक्षक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। ऐसे में शिक्षा विभाग ने आनन-फानन में ऐसे स्कूलों को फिलहाल नहीं खोलने की बात कही है जिन स्कूलों के शिक्षक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। हालांकि इस संबंध में अभी तक विभाग की ओर से कोई भी लिखित आदेश जारी नहीं किए गए हैं।

मंडी जिला के सरकाघाट में अन्य वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में एक साथ 11 शिक्षकों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसी तरह खुडला वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में 7, रोपा ठाठर में दो शिक्षक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। यही नहीं स्कूल खुलने से पहले ही प्रदेश में कोरोना ने फिर से रफ्तार पकड़नी शुरू कर दी है। ऐसे में सरकार के साथ-साथ अभिभावकों की चिंता भी बढ़ गई है।

गौरतलब है कि प्रदेश सरकार ने 28 जनवरी से ग्रीष्मकालीन स्कूलों में शिक्षकों का आना आवश्यक कर दिया है तथा पहली फरवरी से इन स्कूलों में कक्षाएं भी आरंभ हो रही है। इसी तरह शीतकालीन अवकाश वाले स्कूलों में 15 फरवरी से नियमित कक्षाएं शुरू करने का सरकार ने फैसला लिया है। यही नहीं राज्य में कोरोना की स्थिति में सुधार के दृष्टिगत स्कूल शिक्षा बोर्ड ने गैर बोर्ड कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं भी मार्च महीने में करवाने का ऐलान कर दिया है। पहले ये परीक्षाएं अप्रैल महीने के अंत में होनी थी।