हिमाचल के कई क्षेत्रों में बीती रात व्यापक वर्षा

हिमाचल के कई क्षेत्रों में बीती रात व्यापक वर्षा

तूफान और अंधड़ से कुछ स्थानों पर कृषि और बागवानी को भी नुकसान

शिमला, 21 मई। हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग के दावों के मुताबिक भले ही चक्रवाती तूफान ताऊते का असर नहीं दिखा लेकिन बीती रात राज्य के मैदानी और मध्यम ऊंचाई वाले कई जिलों में व्यापक वर्षा हुई। इस दौरान ऊना, कांगड़ा, हमीरपुर और बिलासपुर जिलों में तूफान भी चला जिससे कृषि और बागवानी को नुकसान हुआ।

मौसम विभाग के अनुसार बीती आधी रात मौसम ने करवट ली और तेज आंधी के साथ राज्य के निचले जिलों में वर्षा हुई। आंधी और तूफान के चलते कांगड़ा और हमीरपुर जिलों में खासकर आम की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। इस दौरान कई क्षेत्रों में बिजली भी गुल हो गई। कुछ स्थानों पर तेज आंधी से पेड़ भी गिर गए।

इस बीच मौसम विभाग ने अगर पांच दिनों तक राज्य के मैदानी इलाकों में मौसम के साफ रहने की संभावना जताई है। हालांकि राज्य के मध्यम व अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में 30 मई तक कहीं-कहीं वर्षा और बर्फबारी की संभावना है। विभाग के अनुसार हिमालय क्षेत्र में फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है जिसके प्रभाव से 27 मई से प्रदेश में फिर से मौसम फिर करवट लेगा और वर्षा तथा बर्फबारी की संभावना है। विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान तीसा में सर्वाधिक 41 मिलीमीटर, चंबा में 21, रिकांपिओ और कल्पा में 19-19 और डलहौजी में 17 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।