हिमाचल में जनवरी में सूखे जैसे हालात

हिमाचल में जनवरी में सूखे जैसे हालात

मनाली और शिमला में नए साल में अभी भी बर्फबारी का इंतजार

शिमला, 31 जनवरी। पहाड़ों पर इस साल ठंड ने समय पर दस्तक दे दी थी। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही थी कि इस बार प्रदेश में अच्छी सर्दी पड़ेगी और लोगों को पर्याप्त वर्षा तथा बर्फबारी का सामना करना पड़ेगा। लेकिन समय पर सर्दी की दस्तक के बावजूद प्रदेश के पहाड़ अभी भी बर्फबारी के इंतजार में हैं। हालात यह है कि राज्य में जनवरी में सूखे जैसी स्थिति बनी हुई है जिसका राज्य के कृषि और बागवानी पर बुरा असर पड़ा है।

मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक हिमाचल में जनवरी महीने में केवल 37.6 मिलीमीटर वर्षा ही दर्ज की गई जो सामान्य से 58 फीसदी कम है। इस दौरान प्रदेश के एक भी जिले में सामान्य वर्षा नहीं हुई। प्रदेश में हालांकि इस दौरान दो बार मौसम खराब हुआ। इसके बावजूद शिमला और मनाली जैसे पर्यटक स्थलों पर वर्ष 2021 में अभी भी स्थानीय लोगों और पर्यटकों को बर्फबारी का इंतजार है।

जानकारी के मुताबिक जनवरी महीने में कुल्लू में सामान्य से 121 फीसदी कम वर्षा दर्ज की गई। इसी तरह चंबा में सामान्य से 112 फीसदी, किन्नौर में 97, शिमला में 85, कुल्लू में 79, कांगड़ा में 72, मंडी में 65, हमीरपुर में 62, सोलन में 55, सिरमौर में 46 और ऊना में सामान्य से 40 फीसदी कम वर्षा दर्ज की गई।

मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक शिमला में पिछले दस सालों में ये पहला मौका है जब जनवरी में एक बार भी बर्फबारी का दीदार नहीं हुआ। इससे पहले वर्ष 2010 में शिमला में जनवरी महीने में कोई बर्फबारी नहीं हुई थी। यही स्थिति मनाली की भी है। उधर जनजातीय जिला लाहौल स्पिति के मुख्यालय केलांग में भी जनवरी महीने में केवल 62 सेंटीमीटर बर्फबारी ही हुई जबकि पिछले साल यहां जनवरी महीने में 106 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई थी। किन्नौर के केल्पा में भी इस बार जनवरी महीने में महज 106 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई जबकि पिछले साल इस अवधि में 166 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई थी।