पहाड़ों पर कल से फिर बिगड़ सकता है मौसम का मिजाज

पहाड़ों पर आज से फिर बिगड़ सकता है मौसम का मिजाज

शिमला, 27 अप्रैल। हिमाचल प्रदेश में मौसम के फिर से करवट बदलने और राज्य में वर्षा तथा बर्फबारी की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार हिमालय क्षेत्र में ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है। इसके प्रभाव से कल से राज्य के अधिक ऊंचाई वाले कुछ स्थानों पर वर्षा व बर्फबारी की संभावना है। प्रदेश में वर्षा व बर्फबारी का ये सिलसिला अगले लगभग एक सप्ताह तक रुक-रुक कर जारी रह सकता है।

मौसम विभाग ने कल राज्य के शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा, किन्नौर और लाहौल स्पिति के अधिक ऊंचाई वाले कुछ स्थानों पर वर्षा तथा बर्फबारी की संभावना जताई है। राज्य के कुछ निचले इलाकों में भी वर्षा हो सकती है।

गौरतलब है कि प्रदेश में पिछले दिनों अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हुई भारी बर्फबारी और ओलावृष्टि से फलों तथा फसलों को भारी नुकसान हुआ है। हालात ये हैं कि मनाली-लेह सड़क पर अभी भी यातायात बहाल नहीं हुआ है क्योंकि भारी बर्फबारी के बाद किन्नौर और लाहौल स्पिति में भूस्खलन का खतरा लगातार बरकरार है। ऐसे में खासकर मनाली-लेह सड़क पर वाहनों की आवाजाही बंद रखी गई है।

इस बीच राज्य के निचले क्षेत्रों में फिर से तापमान में जोरदार उछाल दर्ज किया गया है। इससे लोगों को खासकर ऊना, सोलन, सिरमौर, हमीरपुर और कांगड़ा के निचले इलाकों में जोरदार गर्मी का सामना करना पड़ रहा है।