हिमाचल में आज और कल भारी बर्फबारी और वर्षा का अलर्ट

हिमाचल में आज और कल भारी बर्फबारी और वर्षा का अलर्ट

शिमला, 4 जनवरी। हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का सिलसिला जारी है। लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू और चम्बा की पर्वत श्रंखलाओं पर सोमवार को रुक-रुक कर बर्फबारी होती रही। वहीं राजधानी शिमला सहित अन्य क्षेत्रों में आसमान बादलों से घिरा रहा।

मौसम विभाग ने अगले 24 घण्टों में भारी बारिश व बर्फबारी की चेतावनी जारी की है। किन्नौर और लाहौल-स्पीति सहित कुल्लू, चम्बा और मंडी जिलों के अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जबकी मैदानों व पर्वतीय क्षेत्रों के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है। मैदानी इलाकों में 6 जनवरी और पर्वतीय हिस्सों में 9 जनवरी से मौसम साफ हो जाएगा।

इस बीच मौसम विभाग ने आज राज्य में अधिकांश स्थानों पर वर्षा व बर्फबारी और मैदानी तथा मध्यम उंचाई वाले कुछ स्थानों पर अंधड़ चलने और आसामानी बिजली गिरने की संभावना जताई है। विभाग ने कल 5 जनवरी को राज्य के मैदानी इलाकों में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि, अंधड़ चलने और आसमानी बिजली गिरने जबकि मध्यम उंचाई वाले कुछ स्थानों पर भारी वर्षा व बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग ने कल राज्य के अधिक उंचाई वाले अलग-अलग स्थानों पर भारी बर्फबारी का आॅरेंज अलर्ट भी जारी किया है। इस अलर्ट को देखते हुए कुल्लू, मण्डी और किन्नौर जिला प्रशासन ने पर्यटकों व स्थानीय लोगों को उंचाई वाले क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी है।

जनजातीय जिला लाहौल स्पीति की उंची चोटियों पर आज सुबह से रूक-रूक कर हिमपात हो रहा है। इससे पूरा जनजातीय क्षेत्र कड़ाके की ठंड की चपेट में है और जन जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। बर्फबारी से मनाली-केलंग सहित अन्य सभी संपर्क मार्ग वाहनों की आवाजाही के लिए बंद हैं। राज्य के मैदानी व मध्यम व उंचाई क्षेत्रों में आज दिन के अधिकांश समय धूप खिली रही जिससे अधिकतम तापमान में वृद्धि हुई है।

लाहौल-स्पीति का मुख्यालय केलंग का न्यूनतम तापमान -4.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। किन्नौर के कल्पा में न्यूनतम तापमान -1.6 डिग्री, मनाली में 2, भुंतर में 3.3, सुंदरनगर में 3.8, डलहौजी में 4, मंडी में 4.1, कुफरी में 4.7, धर्मशाला में 5.2, चम्बा में 5.4, पालमपुर में 5.5, शिमला में 5.6, सोलन में 6, बिलासपुर में 7, हमीरपुर में 7.2 और कांगड़ा में 8.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।