पट्टा में फसल खरीद केन्द्र का शुभारम्भ

हिमाचल प्रदेश में 8 स्थानों पर खोले गए फसल खरीद केन्द्र : राजिन्द्र गर्ग

शिमला, 3 मई। बिलासपुर जिला के किसानों को अब गेहूं बेचने के लिये कठिनाईयों का सामना नहीं करना पड़ेगा। किसान अपनी गेहूं को सरकार द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्य 1975 रूपये प्रति क्विंटल के हिसाब से बेच सकते हैं। यह बात खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने भारतीय खाद्य निगम के सहयोग से हिमाचल कृषि विभाग और हिमाचल खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग के संयुक्त तत्वाधान में घुमारवीं शहर के नजदीक पट्टा में गेहूं की फसल की खरीद के लिए केन्द्र का शुभारम्भ करने के उपरांत दी।

उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश सरकार किसानों को फसलों का उचित मूल्य दिलाने के लिये प्रतिबद्व है। अब किसान अपनी गेहूं को उपरोक्त केन्द्र में बेचकर अपनी फसल का उचित दाम पा सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस खरीद केन्द्र में बिलासपुर तथा साथ लगते अन्य जिलों के किसान भी इस खरीद केन्द्र का फायदा उठा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में 8 स्थानों काला अम्ब, पाँवटा साहिब, नालागढ, घुमारवीं, ऊना, हरोली, कांगड़ा में मण्ड और इन्दौरा में फसल खरीद केन्द्र खोले गए हैं। फसल खरीद केन्द्र खुलने से किसानों को बिचैलियों से राहत मिलेगी तथा किसान अपनी गेहूं की फसल को सरकार के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बेच सकेंगे। उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी फसल के सही दाम मिले इसके लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के दिशा निर्देशों के अनुसार प्रदेश में इस प्रकार के केन्द्र खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि इस बार प्रदेश में 4600 मिट्रिक टन गेहूं की खरीदने का लक्ष्य रखा गया है जिसे निश्चित तौर पर पूरा किया जाएगा।