हिमाचल में पंचायत चुनाव

हिमाचल में पंचायत चुनाव

शिमला, 21 जनवरी। हिमाचल प्रदेश में पंचायती राज संस्थाओं के तीसरे व अंतिम चरण में मतदाताओं ने एक बार फिर खूब जोश दिखाया और 80 फीसद से अधिक मतदान रिकॉर्ड किया गया। तीसरे व आखिरी चरण में आज राज्य की 1137 पंचायतों में मतदान हुआ तथा

चुनाव के नतीजे भी घोषित कर दिए गए। जानकारी के मुताबिक आज लगभग 5.78 लाख महिला मतदाताओं ने और 5.52 लाख पुरुष मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस तरह महिलाओं का मतदान प्रतिशत लगभग 83 फीसदी जबकि पुरुषों का लगभग 79 फीसदी दर्ज किया गया।

प्रदेश के पंचायत चुनाव अधिकारी संजीव महाजन ने कहा कि पंचायत चुनाव के तीन चरणों में लगभग 83 फीसदी मतदान हुआ और इस दौरान 51.50 लाख से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इन तीन चरणों में 246 कोरोना पॉजिटिव मरीजों ने भी वोट डाले।

संजीव महाजन ने कहा कि पोलिंग पार्टियों की गलती के चलते पांच जगहों पर दोबारा मतदान करवाया गया। आज अंतिम चरण के मतदान में नालागढ़ की लोदीमाजरा पंचायत में सर्वाधिक 94.4 प्रतिशत मतदान हुआ। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के विधानसभा क्षेत्र सराज की केवल पंचायत में इस दौरान 94 फीसदी मतदान दर्ज किया गया।

जानकारी के मुताबिक आज चंबा जिला में सर्वाधिक 92 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। इसके अलावा कुल्लू जिला में 83.90 प्रतिशत, बिलासपुर जिला में 83.30, कांगड़ा जिला में 77.60, हमीरपुर में 77.86, ऊना में 81.10, शिमला में 81.50, किन्नौर जिला में 72.59, सोलन में 84.90, मंडी  में 82.50, हमीरपुर में 78, और सिरमौर जिला में 85.40 प्रतिशत मतदान हुआ।

इस चुनाव में राज्य चुनाव आयोग द्वारा पहली बार चुनाव संबंधी सभी प्रक्रियाओं और चुनाव को आम जनता के लिए पोर्टल पर भी अपलोड किया गया है। राज्य चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण व सुचारू निर्वाचन के लिए प्रदेशवासियों, प्रत्याशियों और चुनाव ड्यूटी में लगे अधिकारियों तथा कर्मचारियों का आभार जताया है।

मतदान की प्रक्रिया समाप्त होने से पहले कल प्रदेश में जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के मतों की गणना होगी। जिला परिषद व समिति सदस्यों के चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद प्रदेश में लागू चुनाव आचार संहिता समाप्त होगी।

105 वर्षीय हरीश नेगी ने किया मतदान

जनजातीय जिला किन्नौर के नाथपा मतदान केंद्र पर आज 105 वर्षीय हरीश सिंह नेगी ने खुद मतदान केंद्र पहुंच कर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उधर कुल्लू विकास खंड की बल्ह पंचायत में 104 वर्षीय तुलकी देवी ने भी मतदान केंद्र पहुंचकर न केवल मतदान किया बल्कि अन्य मतदाताओं का उत्साह भी बढ़ाया। कुल्लू के ही जगतसुख गांव में 102 साल की हिमी देवी और भेखली गांव के 80 वर्षीय लेसुर ने भी मतदान किया। कुल्लू विकास खंड की ही बल्ह पंचायत में बुजुर्ग दम्पत्ति 87 वर्षीय छटू राम और उनकी धर्मपत्नी 85 वर्षीय फुला देवी ने भी मतदान कर लोगों का हौसला बढाया।