जनजातीय क्षेत्रों में बिजली, पानी और सड़कें खोलने का काम शुरू

हिमाचल में मौसम खुला

शिमला, 24 अप्रैल। हिमाचल प्रदेश में लगभग एक सप्ताह बाद आज मौसम फिर से खुल गया। इसी के साथ खासकर राज्य के जनजातीय क्षेत्रों किन्नौर, लाहौल स्पिति और चंबा जिला के पांगी तथा भरमौर में जनजीवन को फिर से पटरी पर लाने का काम शुरू हो गया है।

जानकारी के मुताबिक लाहौल स्पिति में सीमा सड़क संगठन जहां सड़कों से बर्फ हटाने में जुटा हुआ है वहीं जिले में बिजली आपूर्ति बहाल करने का काम भी युद्ध स्तर पर चल रहा है। आज शाम तक जिले के दुर्गम क्षेत्रों को छोड़कर अन्य हिस्सों में बिजली की आपूर्ति बहाल कर दी गई है तथा संचार सेवाएं भी फिर से धीरे-धीरे चलने लगी हैं। सीमा सड़क संगठन ने मनाली से केलांग और दारचा से केलांग की ओर सड़क से बर्फ हटाने का काम शुरू किया है। मनाली-केलांग सड़क पर कल तक यातायात बहाल हो जाने की उम्मीद है। हालांकि मनाली लेह सड़क पर यातायात बहाल करने में अभी कुछ दिन लगेंगे क्योंकि बारालाचा सहित अन्य दर्रों पर बीते लगभग एक सप्ताह के दौरान पांच से छह फुट तक ताजा बर्फबारी हुई है। ऐसे में इन क्षेत्रों में सड़कों से बर्फ हटाने का काम काफी जोखिम भरा हो गया है क्योंकि हिमस्खलन का खतरा बढ़ गया है।

किन्नौर जिला में भी हिन्दुस्तान-तिब्बत मार्ग सहित अन्य संपर्क सड़कों पर यातायात बहाली का काम आज युद्ध स्तर पर शुरू हो गया है। ये सड़क अनेक स्थानों पर पहाड़ से चट्टानें गिरने के कारण बंद है। रल्ली के पास बीते रोज फिर से आए ग्लेशियर को हटा दिया गया है लेकिन अभी भी रिकांगपिओ और पूह के बीच कई स्थानों पर सड़क पर चट्टानें गिरी हुई हैं।

इस बीच मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक राज्य में मौसम के साफ बने रहने की संभावना जताई है। विभाग के अनुसार 27 अप्रैल से हिमालय क्षेत्र में ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसके प्रभाव से 28 अप्रैल से प्रदेश में फिर से मौसम के मिजाज बदलेंगे।