छात्रवृत्ति और विवाह अनुदान योजना के लिए आवेदन करें भूतपूर्व सैनिक

हमीरपुर 22 जुलाई। जिला के भूतपूर्व सैनिकों और उनके आश्रितों हेतु चलाई जा रही शिक्षा छात्रवृत्ति और विवाह अनुदान योजना के लिए ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।
जिला सैनिक कल्याण उपनिदेशक स्क्वाड्रन लीडर मनोज राणा ने बताया कि हवलदार रैंक तक के भूतपूर्व सैनिकों के दो आश्रितों को पहली कक्षा से स्नातक तक छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। इसी प्रकार हवलदार रैंक तक के भूतपूर्व सैनिकों की दो बेटियों की शादी के लिए भी अनुदान दिया जाता है।  उपनिदेशक ने बताया कि पहली कक्षा से नौंवी तक और गयारहवीं कक्षा में छात्रवृत्ति के लिए 30 सितंबर तक ऑनलाईन आवेदन किया जा सकता है, जबकि दसवीं और बारहवीं कक्षा की छात्रवृत्ति के लिए अंतिम तारीख 31 अक्तूबर तय की गई है। स्नातक कक्षाओं के लाभार्थी 30 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। विवाह अनुदान के लिए शादी के बाद 180 दिनों के भीतर आवेदन किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त जिन भूतपूर्व सैनिकों की बेटियों की शादी पिछले वर्ष 22 सितंबर के बाद हुई है, उनके लिए केंद्रीय सैनिक बोर्ड ने 8 जून 2020 के बाद 60 दिनों तक की रियायत दी है।
स्क्वाड्रन लीडर मनोज राणा ने बताया कि छात्रवृत्ति और विवाह अनुदान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए केंद्रीय सैनिक बोर्ड की वेबसाइट केएसबी डॉट जीओवी डॉटइन पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। केंद्रीय सैनिक बोर्ड की ओर से संचालित की जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी और पात्रता की शर्तें इस वेबसाइट पर उपलब्ध करवाई गई हैं। जिला सैनिक कल्याण उपनिदेशक ने पात्र भूतपूर्व सैनिकों और उनके आश्रितों से इन योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की है।