भारी बर्फबारी से जनजातीय क्षेत्रों में पटरी से उतरा जनजीवन

भारी बर्फबारी से जनजातीय क्षेत्रों में पटरी से उतरा जनजीवन

ग्लेशियर आने से किन्नौर के टिंकू नाला में हिन्दुस्तान-तब्बत मार्ग अवरुद्ध

शिमला, 6 जनवरी। हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिलों किन्नौर, लाहौल स्पिति और चंबा जिले के पांगी तथा भरमौर में आज दोपहर बाद तक हुई भारी बर्फबारी से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। लाहौल स्पिति में अटल टनल रोहतांग के नॉर्थ पोर्टल पर अब तक चार फुट से अधिक ताजा बर्फबारी दर्ज की गई है। इसके अलावा केलांग में एक फुट, पट्टन घाटी और सिस्सू में दो फुट ताजा हिमपात हुआ है। इस बर्फबारी के कारण लाहौल घाटी की सभी सड़कें यातायात के लिए बंद है। भारी बर्फबारी के कारण हिमस्खलन का खतरा बढ़ गया है। ऐसे में उपायुक्त पंकज राय लोगों से एहतियात बरतने, हिमस्खलन के खतरे के स्थानों की ओर न जाने तथा घरों में ही बने रहने की अपील की है।

किन्नौर जिला के छितकुल, रक्क्षम, सांगला, कल्पा, आसरंग और पुन्नू झरंग आदि में तीन फुट तक ताजा बर्फबारी हुई है। जिला मुख्यालय रिकांगपिओ में एक फुट ताजा हिमपात दर्ज किया गया है। उधर जिले के टिंकू नाला में हुए हिमस्खलन के चलते हिन्दुस्तान-तिब्बत मार्ग आवाजाही के लिए बंद हो गया है। भारी बर्फबारी के कारण जिले में बिजली और पेयजल सेवाएं भी बुरी तरह प्रभावित है। उपायुक्त हेमराज बेरवा ने कहा कि प्रशासन हालात को सामान्य बनाने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रहा है।

इस बीच हिमाचल प्रदेश में शीलहर से फिलहाल निजात नहीं मिलेगी। राज्य के मैदानी व पर्वतीय इलाकों में लोगों को भीषण शीतलहर का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने राज्य के मैदानी व पर्वतीय इलाकों में 9 जनवरी तक घना कोहरा छाने की चेतावनी दी है। कोहरा लगातार तीन दिनों तक रह सकता है। लाहौल-स्पीति व किन्नौर को छोड़कर अन्य 10 जिलों में इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के डायरेक्टर मनमोहन सिंह ने बुधवार को बताया कि मैदानों और पहाड़ी क्षेत्रों में 7, 8 व 9 जनवरी को घना कोहरा छाने के आसार हैं। इससे सर्दी का असर बढ़ जाएगा। 8 जनवरी को पर्वतीय व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है। पूरे प्रदेश में 9 से 12 जनवरी तक मौसम साफ बना रहेगा। राज्य में बर्फबारी की वजह से 200 से अधिक सड़कें बाधित हैं। सर्वाधिक 140 सड़कें शिमला जोन में अवरुद्ध हैं।

लाहौल-स्पीति के केलंग में न्यूनतम तापमान -2.6, कल्पा में -1, मनाली में 0.2, कुफरी में 1.4, डलहौजी में 2.8, धर्मशाला में 3.4, शिमला में 4.5, मंडी में 7.1, सोलन, सुंदरनगर व भुंतर में 7.5 और पालमपुर में 8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।