चैत्र नवरात्रों के दौरान श्री नैना देवी जी में उपलब्ध करवाई जाएंगी सुविधाएं

चैत्र नवरात्रों के दौरान श्री नैना देवी जी में उपलब्ध करवाई जाएंगी सुविधाएं

कोविड-19 के दिशा निर्देशों की कड़ाई से की जाएगी अनुपालना

शिमला, 30 मार्च। प्रसिद्ध शक्तिपीठ श्री नैना देवी जी में 13 अप्रैल से 22 अप्रैल तक चैत्र नवरात्रों के दौरान दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्वालुओं को कोविड-19 के दिशा निर्देशों व एसओपी की पूर्ण अनुपालना करनी होगी। श्रद्वालुओं को बिना मास्क के कोई भी सुविधा उपलब्ध नहीं करवाई जाएगी। श्रद्वालुओं को एक जगह एकत्रित होने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा। यह जानकारी आयुक्त श्री नैना देवी जी मंदिर एवं उपायुक्त बिलासपुर रोहित जम्वाल ने लगने वाले चैत्र नवरात्र 2021 के प्रबन्धों के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

उन्होनें कहा कि नवरात्रों के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए क्षेत्र को 9 भागों में विभाजित किया जाएगा जिनमें 5 सैक्टर अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त आवश्यकता अनुसार पुलिस कर्मी व होम गार्ड के जवान भी कानून व्यवस्था बनाए रखने में महत्त्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करेंगे। इस दौरान श्रद्वालुओं पर नजर रखने के लिए ड्रोन की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

उन्होने कहा कि चैत्र नवरात्रों के दौरान श्रद्धालुओं को समुचित स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए व्यापक प्रयास किए जाएंगे। उन्होने कहा कि श्रद्वालुओं की सुविधा के लिए पांच स्थानों पर स्वास्थ्य सहायता कक्ष स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि चिकित्सा सहायता कक्षों में आवश्यक जीवन रक्षक दवाइयां एवं आक्सीजन सिलेंडर रखना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए की मुख्य मंदिर परिसर में किसी भी स्वास्थ्य सम्बन्धी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए एक अस्थाई सहायता कक्ष लगाया जाए जिसमें 24 घंटे चिकित्सक उपलब्ध हो सकें। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के चलते श्रद्वालुओं की थर्मल स्क्रनिंग के लिए 5 हेल्प डैस्क बनाए जाएंगे।