कोरोना संकट मे रेडक्रॉस सोसायटी निभा रही अहम भूमिका


पीड़ित परिवारों को उपलब्ध करवाई राशन और भोजन सामग्री

ज़िला रेडक्रॉस सोसायटी, कांगड़ा हमेशा पीड़ित मानवता की सेवा में निःस्वार्थ सेवाभाव से काम कर रही है। सोसायटी द्वारा असहाय निर्धन जरूरतमंद रोगियों को उनके उपचार के लिए नकद आर्थिक सहायता तथा निःशुल्क दवाइयों की सहायता प्रदान की जा रही है। आज कोराना वायरस एक वैश्विक महामारी का रूप धारण कर चुकी है। इस दुःख में प्रधानमंत्री द्वारा लोगों को इस बीमारी से बचाव के लिए पूरे देश में लॉकडाऊन की व्यवस्था का प्रावधान किया गया है। इस व्यवस्था से ज़िला कांगड़ा में रह रहे गरीब, असहाय व मजदूर परिवार भी अत्याधिक प्रभावित हो रहे थे। इस परिस्थिति को मद्देनज़र रखते हुए ज़िला प्रशासन व ज़िला रेडक्रॉस सोसायटी कागड़ा द्वारा इन परिवारों को राशन और भोजन सामग्री उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया गया।
ज़िला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा 280 निर्धन व प्रवासी परिवारों के लोगों को राशन और भोजन सामग्री उपलब्ध करवाई गई। इसके अतिरिक्त सोसायटी द्वारा 100 प्रतिशत दिव्यांग व्यक्ति को उसके घर पर जाकर एक व्हील चेयर प्रदान की गई तथा 8 रोगियों को उनके घर जाकर उनके इलाज के लिए निःशुल्क दवाइयां भी उपलब्ध करवाई गईं जोकि लॉकडाऊन के कारण अपनी दवाइयां लेने के लिए न तो ज़िला रेडक्रॉस सोसायटी धर्मशाला के कार्यालय में आ सकते थे और न ही अस्पताल जाकर अपनी दवाइयां ले सकते थे। ऐसी स्थिति में रैडक्रॉस सोसायटी ने आगे आकर इन जरूरतमंद लोगों को यह सुविधा उनके घर पर जाकर प्रदान की। इसके अतिरिक्त ज़िला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा 30 निर्धन व्यक्तियों को स्वीकृत आर्थिक सहायता सीधे उनके बैंक खाते में भेजी गई।
लॉकडाऊन अवधि में कर्फ्यू के दौरान डायलिसिस रोगियों को अपना डायलिसिस ज़िले में व ज़िले के बाहर करवाने में बहुत मुश्किल हो रही थी। ऐसी स्थिति में जिला रैडक्रॉस सोसायटी ने अस्पताल में उनके डायलिसिस की व्यवस्था करवाने के लिए 145 रोगियों को आने-जाने का कर्फ्यू पास जिला प्रशासन के माध्यम से जारी करवाया तथा पात्र 26 व्यक्तियों को एम्बूलेंस सुविधा भी उपलब्ध करवाई। ज़िला रेडक्रॉस सोसायटी आगे भी इस प्रकार के पात्र निर्धन व जरूरतमंद लोगों की सहायता करती रहेगी।
उपायक्त एवं ज़िला रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष राकेश प्रजापति ने लोगों से अपील की कि अपनी ओर से इस संकट की घड़ी में असहाय, निर्धन व जरूरतंद रोगियों की सहायता करना चाहते हैं, तो वे अपनी सहयोग राशि जिला रेडक्रॉस सासोयटी को भेज सकते हैं। उनके द्वारा की गई छोटी सी मदद भी इस समय में इन परिवारों के लिए वरदान से कम नहीं होगी। कोराना वायरस से भयभीत न हो अपितु सजग रहे। सरकार व प्रशासन के द्वारा जारी किए गए नियमों का कड़ाई से पालन करें जोकि हमारे जीवन के लिए आवश्यक है। साफ-सफाई का ध्यान रखें तथा अपने हाथ साबुन अथवा सेनेटाइजर से साफ करे और दूसरे व्यक्ति से भी उचित दूरी बनाए रखें।