कुल्लू में कोरोना पाॅजिटिव का तीसरा मामला, खोखण क्षेत्र सील

कुल्लू में वीरवार को एक और मामला कोरोना पाॅजिटिव का आया है। लगभग एक माह पूर्व शिमला से अपनी बेटी को साथ लेकर भुंतर के समीप शुरड़ पहुंची 29 वर्षीय महिला अपने चैक-अप के लिए क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू आई जहां लक्षण पाए जाने पर बुधवार को उसका सैंपल लिया गया। वीरवार को देर सांय आई रिपोर्ट में महिला को पाॅजिटिव पाया गया।
इस संबंध में पत्रकारों से बात करते हुए उपायुक्त डाॅ. ऋचा वर्मा ने बताया कि महिला को कोविड केयर सेंटर कुल्लू के आईसोलेशन वार्ड में रखा गया है। उसकी बेेटी को भी आईसोलेशन वार्ड में चिकित्सा निगरानी में रखा गया है। गत माह शिमला से बाद बजौरा पहुंचने पर महिला की चिकित्सा जांच की गई थी और किसी प्रकार के लक्षण नहीं पाए गए थे। महिला को बेटी सहित घर में ही क्वारंटीन किया गया था।
डाॅ. ऋचा वर्मा ने कहा कि महिला के सम्पर्क में आए लगभग 16 प्राईमरी कन्टेक्टस् को क्वारंटीन कर दिया गया है और इनके सैंपल लेने के लिए स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए गए हैं। महिला दो बार क्षेत्रीय अस्पताल आई है और जांच करने वाले चिकित्सकों को यदि आवश्यक हुआ तो क्वारंटीन किया जाएगा। हालांकि चिकित्सीय जांच पूरी तरह से सुरक्षित ढंग से की जा रही है।

कंटेनमेन्ट जोन में नहीं होगी आवाजाही
उपायुक्त ने कहा कि शुरड़ पंचायत के वार्ड नम्बर 2 और 6, खोखण पंचायत का वार्ड नम्बर 9 तथा नगर पंचायत भुंतर के वार्ड नम्बर 4 को कंटेनमेन्ट जोन घोषित करते हुए इन्हें पूरी तरह सील कर दिया गया है। इसी प्रकार, शुरड़ पंचायत के वार्ड नम्बर 3,4, 5 और 7 तथा नगर पंचायत भुुंतर के वार्ड नम्बर 5 को बफर जोन घोषित किया गया है।
उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन में आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा। केवल आपाताकालीन सेवाओं के लिए ही अनुमति होगी। इस जोन में फल-सब्जी व राशन इत्यादि की होम डिलिवरी की जाएगी। इस संबंध में खाद्य व नागरिक आपूर्ति विभाग को निर्देश दिए गए हैं। इस जोन में मेडिकल सर्विलेन्स रहेगी जिसके लिए टीमें गठित की गई हंै। बफर जोन मंे हालांकि गतिविधियां जारी रहेंगी लेकिन इसमें भी मेडिकल सर्विलेन्स रहेगी। किसी भी व्यक्ति को लक्षण पाए जाने पर तुरंत से सैंपल लिए जाएंगे।