कुटलैहड़ में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत : वीरेंद्र कंवर

शिमला, 27 मई। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने ग्राम पंचायत पलाहटा के कोठी स्थित प्राचीन बाबा गरीबनाथ मंदिर का दौरा किया। वीरेंद्र कंवर ने इस मंदिर के साथ-साथ कुटलैहड़ के सभी पवित्र धार्मिक स्थलों का सौन्दर्यकरण करवाने पर चर्चा की ताकि पर्यटकों के लिए यहां बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हो सकें।

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि कुटलैहड़ में धार्मिक पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। यहां पर धार्मिक दृष्टि से अनेकों पर्यटन स्थल है, जिनमें आसरी गुफा, ब्रह्र्मोती मंदिर, जमासणी माता मंदिर, सदाशिव मंदिर, चामुखा मंदिर, पीर गौंस पाक तथा पिपलू में भगवान नरसिंह का प्राचीन मंदिर है। कुटलैहड़ को धार्मिक पर्यटन के लिहाज से विकसित करने की योजनाएं अंतिम चरण में हैं। इसके अलावा यहां पर सोलह सिंगी धार के प्रसिद्ध किले  भी हैं, जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहे हैं। सरकार इन्हीं ऐतिहासिक स्थानों को सुविधा संपन्न बनाकर पर्यटन को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है।

कंवर ने कहा कि धार्मिक पर्यटन के साथ-साथ कुटलैहड़ में इको, साहसिक खेलों तथा जल क्रीडाओं की भी संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि पर्यटन गतिविधियों के लिए सड़कों, पानी तथा अन्य बुनियादी सुविधाएं मजबूत हुई हैं। पर्यटन को बढ़ावा मिलने से यहां के युवाओं के रोजगार के अवसर मिलेंगे तथा क्षेत्र की आर्थिकी सुदृढ़ होगी।