किसानों से अब तक 24,338 क्विंटल गेहूं की हुई खरीद : वीरेंद्र कंवर

किसानों से अब तक 24,338 क्विंटल गेहूं की हुई खरीद : वीरेंद्र कंवर

शिमला, 7 मई। हिमाचल प्रदेश में अब तक किसानों से 24,338 क्विंटल गेहूं की खरीद की जा चुकी है। यह बात कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज गेहूं खरीद केंद्र टकारला व कांगड़ का निरीक्षण करने के बाद कही। कंवर ने कहा प्रदेश में आज 10 स्थानों पर गेहूं की खरीद की जा रही है, ताकि किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए बाहरी राज्यों में जाना पड़े। उन्होंने कहा कि जिला ऊना में एफसीआई के माध्यम से कांगड़ व टकारला में किसानों से गेहूं खरीदी जा रही है तथा इन दोनों केंद्र पर अब तक 5043 क्विंटल गेहूं की खरीद हुई है।

कंवर ने इसके लिए कृषि विभाग को कांगड़ में दो अतिरिक्त ग्रेडिंग मशीन तथा टकारला में भी एक अतिरिक्त मशीन लगाने के निर्देश दिए, ताकि खरीद प्रक्रिया में तेजी लाई जा सके। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि कांगड़ व टकारला में खराब मौसम तथा बारिश के दौरान किसानों को दिक्कत आती है, इसलिए यहां पर शैड लगाया जाएगा, ताकि बारिश में भी किसान की फसल की खरीद में दिक्कत न आए। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को शैड का निर्माण जल्द से जल्द करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसानों की सुविधा के लिए शौचालयों का भी निर्माण किया जाएगा।

कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि जिला ऊना में एक बड़ी अनाज मंडी बनाई जाएगी, जिसका जल्द ही शिलान्यास होगा तथा इसका निर्माण कार्य भी शुरू करवाया जाएगा। कोशिश की जाएगी कि आने वाले दो वर्षों के भीतर अनाज मंडी बनकर तैयार हो जाए।