आर्थिक मंदी के बीच उड़नखटोले पर करोड़ों उड़ाएगी जयराम सरकार

आर्थिक मंदी के बीच उड़नखटोले पर करोड़ों उड़ाएगी जयराम सरकार

कांग्रेस ने सरकार पर लगाया फिजूलखर्ची का आरोप

शिमला, 19 अप्रैल। हिमाचल प्रदेश की जयराम ठाकुर सरकार कोरोना के कारण छाई आर्थिक मंदी के बावजूद अपने सैर-सपाटे के लिए हेलीकॉप्टर पर करोड़ों रुपए उड़ाएगी। प्रदेश की जयराम ठाकुर सरकार ने बड़ा हेलीकॉप्टर किराये पर लेने का निर्णय लिया है। ये हेलीकॉप्टर रूस से किराये पर लिया जाएगा और इसकी प्रति घंटे की लीज 5.10 लाख रुपए होगी। जयराम सरकार के पास इस समय छोटा हेलीकॉप्टर है जिस पर सरकार 2 लाख रुपए प्रति घंटे के हिसाब से कंपनी को पैसे दे रही है। ऐसे में अब नए हेलीकॉप्टर पर खर्च अढ़ाई गुणा से भी अधिक हो जाएगा। प्रदेश के आर्थिक हालात को देखते हुए सरकार का ये फैसला खासकर विपक्षी दलों को रास नहीं आ रहा है। ऐसे में अभी से ही इसका विरोध भी शुरू हो गया है।

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने जयराम ठाकुर सरकार द्वारा रूस से अत्यधिक महंगी दरों पर हेलीकॉप्टर किराये पर लेने के फैसले को आश्चर्यजनक बताया है। उन्होंने कहा कि एक ओर हिमाचल दिनोंदिन कमर्ज के दलदल में डूबता जा रहा है वहीं दूसरी ओर सरकार मुख्यमंत्री और मंत्रियों के ऐशो आराम पर करोड़ों खर्च कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार की फिजूलखर्ची ने आज प्रदेश को बर्बादी के कगार पर लाकर खड़ा कर दिया है।

राठौर ने कहा कि प्रदेश सरकार के पास पहले से ही एक हेलीकॉप्टर है जिसका किराया दो लाख रुपए प्रति घण्टे के हिसाब से सरकार अदा करती है। अब नए हैलीकॉप्टर का किराया तीन लाख अधिक अदा करना पड़ेगा जिसका प्रदेश की आर्थिकी पर भी अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। आज प्रदेश 68 हजार करोड़ के कर्ज तले डूब चुका है। इसकी कोई भी चिंता प्रदेश सरकार को नहीं है।

राठौर ने कहा कि प्रदेश में कोरोना की विकट परिस्थितियों के मध्य सरकार की लोगों के प्रति संवेदनहीनता साफ दिखती है। आज प्रदेश में बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी ने आम आदमी का जीना दूभर कर दिया है। लोगों का कारोबार ठप्प पड़ा है। सरकार ने किसी भी वर्ग को कोई भी राहत देने में अपने हाथ खड़े कर रही है। उन्होंने कहा कि आज देश प्रदेश का यह बहुत बड़ा दुर्भाग्य है कि सत्ता पर बैठी भाजपा सरकार लोगों के प्रति पूरी तरह संवेदनहीन है।

राठौर ने प्रदेश सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि सत्ता के नशे में भाजपा के नेता व इसके अधिकारी आज इतने मदहोश हो गए है कि उन्हें सरकार महंगी गाड़ियां खरीद रही है। उन्होंने कहा कि बहेतर होता जितना पैसा सरकार अपनी ऐश परस्ती के लिये खर्च कर रही है उसमें अगर थोड़ा सा भी कोविड़ से निपटने पर खर्च कर देती तो आज प्रदेश में ऐसी विकट स्थिति न होती। उन्होंने कहा है कि कोविड वैक्सीन अब हर नागरिक को निशुल्क लगाई जानी चाहिए।