धर्मपुर में कूड़े से मत पत्र मिलने का मामला

धर्मपुर में कूड़े से मत पत्र मिलने का मामला

कांग्रेस ने राज्य चुनाव आयोग से की शिकायत

शिमला, 15 फरवरी। सोलन जिला के धर्मपुर में कूड़े के ढेर से मोहर लगे मतपत्र मिलने के मामले में आज कांग्रेस ने राज्य चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाया। राज्य चुनाव आयोग को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर की ओर से लिखे पत्र में आयोग से मांग की गई है कि वह इस मामले को गंभीरता से लें और जिला परिषद के लिए पड़े संबंधित वार्ड के कुल मतों और गिने गए मतों की नए सिरे से जांच की जाए ताकि सच्चाई सबके सामने आ सके। पार्टी ने मोहर लगे ये मत पत्र कूड़े के ढेर में फेंकने के दोषी अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ भी तुरंत और कड़ी कार्रवाई करने की आयोग से मांग की है।

चुनाव आयोग को लिखे पत्र में कांग्रेस ने कहा है कि वह बार-बार ये दावा करती रही है कि प्रदेश में सत्ता दल भाजपा सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग कर पंचायत चुनावों को प्रभावित करने और जीतने का षड्यंत्र करती रही है। धर्मपुर में कूड़े के ढेर में मिले मत पत्र इसका बड़ा सबूत है।

पत्र में कहा गया है कि आदर्श चुनाव आचार संहिता के नियमों के मुताबिक एक तय समय तक मत पत्रों और चुनाव से जुड़े अन्य दस्तावेजों को रिकॉर्ड के रूप में रखना अनिवार्य है लेकिन हाल ही में सम्पन्न पंचायत चुनाव में इन शर्तों का पूरी तरह से उल्लंघन किया गया।

गौरतलब है कि धर्मपुर में कूड़े के ढ़ेर से 25 मोहर लगे मतपत्र मिले थे। ये मत पत्र जिला परिषद के डरवा वार्ड के थे। इनमें से पांच मतपत्रों पर वार्ड अथवा पोलिंग स्टेशन का विवरण भी नहीं था। धर्मपुर के सीनियर सेकेंड्री स्कूल में 13 फरवरी को मतगणना हुई थी।