कांग्रेस ने मुख्यमंत्री के किन्नौर दौरे के बाद स्थिति का मांगा ब्यौरा

कांग्रेस ने मुख्यमंत्री के किन्नौर दौरे के बाद स्थिति का मांगा ब्यौरा

शिमला, 30 मई। हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने कहा है कि सीमा विवाद को लेकर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बड़ी लापरवाही की है। उन्होंने कहा कि हिमाचल के साथ लगती सीमा पर चीन पक्के मकान और सड़कें बना रहा है और सरकार स्थिति को नजरअंदाज किये हुए है। उन्होंने मुख्यमंत्री के किन्नौर सीमा पर कल के दौरे का स्वागत करते हुए कहा कि अगर समय रहते उन्होंने पहले ही यहां का दौरा किया होता तो शायद आज यहां तनाव की कोई गम्भीर स्थिति न होती।

राठौर ने मुख्यमंत्री के किन्नौर दौरे के बाद स्थिति का ब्यौरा मांगा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का गुपचुप तरीके से एकाएक यहां जाना कई प्रश्न पैदा करता है इसलिए प्रदेश को सीमा की वास्तविक स्थिति की जानकारी मिलनी चाहिए।

राठौर ने कहा है कि कांग्रेस ने पिछले साल 5 अगस्त को इस बारे एक पत्र लिखकर सीमा पर कूनू और चारंग में चीन के इस अनाधिकृत निर्माण पर, जब खुफिया तंत्र असफल हो गया था और स्थानीय लोगों, भेड़पालकों ने यहां हो रहे निर्माण की एक वीडियो बनाकर भेजा था। कांग्रेस ने उस समय अपनी चिंता प्रकट करते हुए सरकार को इस निर्माण बारे आगह किया था। स्थानीय कांग्रेस विधायक जगत सिंह नेगी ने भी अपनी इस चिंता से सरकार को अवगत करवाया था। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने प्रधानमंत्री, गृह मंत्री, रक्षा मंत्री, प्रदेश के राज्यपाल, मुख्यमंत्री को अपने इस पत्र में प्रदेश के साथ लगती चीन की गतिविधियों और लोगों की सुरक्षा के प्रति अपनी चिंता प्रकट की थी।

राठौर ने कहा कि कल मुख्यमंत्री के अचानक इस क्षेत्र के दौरे और आईटीबीपी के सीमा अधिकारियों के साथ बातचीत के खुलासे ने प्रदेश में चिंता को बढ़ा दिया है। मीडिया में आई सूचनाओं के बाद हाई अलर्ट का जारी होना इस क्षेत्र में लोगों की सुरक्षा की  चिंता बढ़ा रहा है। उन्होंने कहा कि अब जबकि इस क्षेत्र में चीन ने अधिकतर अपना निर्माण कार्य पूरा कर लिया है। भविष्य के लिए यह प्रदेश की प्रभुसत्ता के लिए गम्भीर चुनौती और एक बड़ा खतरा उत्पन्न हो सकता है। उन्होंने कहा कि यहां पर और अधिक सतर्कता के साथ लोगों की सुरक्षा की एक बड़ी जिम्मेदारी सरकार की है।