अब तक रिकॉर्ड 14 हजार क्विंटल गेहूं की खरीद

गेहूं की खरीद के लिए एफसीआई को दी गई 6 नई मशीनें

शिमला, 18 मई। जिला ऊना में एफसीआई के सहयोग से किसानों से गेहूं की खरीद के लिए कांगड़ा व टकारला में चल रहे दो खरीद केंद्रों पर अब तक रिकॉर्ड 14 हजार क्विंटल गेहूं की खरीद हुई है। आज थानाकलां में इस संबंध में जानकारी देते हुए कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों का एक-एक दाना खरीदेगी ताकि उन्हें किसी प्रकार की असुविधा न हो।

कंवर ने कहा कि एफसीआई के पास गेहूं की छंटाई करने के लिए मशीनों की कमी थी, जिससे गेहूं खरीद की प्रक्रिया में देरी हो रही थी, लेकिन अब एफसीआई को 6 मशीनें प्रदान की गई हैं, जिससे तेजी से खरीद हो सकेगी।

कृषि मंत्री ने कहा कि टकारला व कांगड़ में किसानों से कोविड प्रोटोकॉल के अनुरूप ही गेहूं की खरीद की जा रही है। ऐसे में सभी अपनी बारी आने पर गेहूं लेकर खरीद केंद्र पर पहुंचे। किसानों को टोकन दिए जा रहे हैं, जिसके लिए किसानों को पंजीकरण कराना होता है। कांगड़ में 400 तथा टकारला में 150 किसान पंजीकृत हैं, इनके अतिरिक्त भी अगर कोई किसान अपनी गेहूं इस खरीद केंद्रों पर बेचना चाहता है, तो वह कृषि विभाग से संपर्क कर सकता है।

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि पहली बार इतनी गेहूं एफसीआई के माध्यम से जिला ऊना में खरीदी जा रही है तथा अगले वर्ष अपने अनुभवों से सीख लेकर प्रदेश सरकार किसानों के लिए और बेहतर प्रबंध करेगी।