हिमाचल में एक सप्ताह तक झमाझम बारिश, 10 जिलों में यलो अलर्ट

हिमाचल में एक सप्ताह तक झमाझम बारिश, 10 जिलों में यलो अलर्ट

निचले हिमाचल में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा

शिमला, 29 मई। हिमालय क्षेत्र में सक्रिय हुए ताजा पश्चिमी विक्षोभ और यास चक्रवती तूफान के प्रभाव से हिमाचल में अगले एक सप्ताह तक झमाझम वर्षा होगी। मौसम विभाग ने इस दौरान राज्य के 10 जिलों में व्यापक से भारी वर्षा को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।

इस बीच प्रदेश में मौसम ने करवट बदल ली है। आज दोपहर बाद राज्य के कुछ स्थानों पर तेज गर्जना और अंधड़ के साथ व्यापक से भारी वर्षा हुई। धर्मशाला सहित कांगड़ा के कई हिस्सों में आज जोरदार वर्षा हुई। मंडी, कुल्लू, शिमला और सिरमौर जिला के कई हिस्सों में भी इस दौरान तेज वर्षा हुई जबकि राजधानी शिमला में इस दौरान बूंदाबांदी हुइ। दिन भर बादल छाए रहने के चलते शिमला सहित राज्य के अनेक स्थानों पर आज अधिकतम तापमान में कमी दर्ज की गई जिससे लोगों को चिलचिलाती गर्मी से हल्की राहत मिली।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि लाहौल-स्पीति और किन्नौर को छोड़कर राज्य के मैदानी व मध्यपर्वतीय इलाकों में आने वाले 10 जिलों के लिए अगले चार दिन येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में 30 मई से 2 जून तक बिजली चमकने और तेज हवाएं चलने की आशंका है। मैदानी व मध्य पर्वतीय इलाकों में 3 व 4 जून को मौसम साफ रहेगा।

बीते 24 घण्टों में जोगिन्दरनगर और बंजार में दो और जनझेलि व चंबा में एक-एक मिमी बारिश हुई। ऊना आज भी गर्मी ने कहर बरपाया और यहां अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। ये राज्य का सबसे गर्म स्थल रहा। इसके अलावा बिलासपुर में 36.5 डिग्री, कांगड़ा में 36.1 डिग्री, हमीरपुर में 35.2 डिग्री, सुंदरनगर में 34.6 डिग्री, चंबा में 34.4 डिग्री, भुंतर में 33.6 डिग्री, सोलन में 33 डिग्री, शिमला में 25.9 डिग्री, डल्हौजी में 22 डिग्री और केलंग में 21.9 डिग्री सेल्सियस रहा।