कोरोना संकट में महिला ‘शक्ति’ को मिला नया आयाम

कोरोना संकट में महिला ‘शक्ति’ को मिला नया आयाम

शिमला, 28 मई। स्वयं सहायता समूहों के बनाए उत्पादों की बिक्री के लिए ऊना जिला के बंगाणा ब्लॉक के तहत बौल में खोला गया ‘शक्ति’ जन सुविधा केंद्र कोरोना संकट में वरदान सिद्ध हो रहा है। यहां पर स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से तैयार बांस के उत्पादों के साथ-साथ बड़ियां, पापड़ जैसे उत्पाद भी रखे गए हैं। 26 अप्रैल को शुरू हुए शक्ति जन सुविधा केंद्र के माध्यम से अब तक स्वयं सहायता समूहों को 35 हजार रुपए से अधिक आय प्राप्त हुई है।

चेतना स्वयं सहायता समूह की प्रधान विजय कुमारी कहती हैं ‘पहले अपने उत्पाद बेचने के लिए बाजार नहीं था। मेलों में जाकर ही सामान बिकता था, लेकिन अब बौल में जन सुविधा केंद्र खुलने से काम आसान हो गया है। एक ही जगह सामान लाकर देते हैं, जिसे यहां से आने-जाने वाले खरीदते हैं। इससे अच्छी कमाई हो रही है।

चेतना की तरह अन्य स्वयं सहायता समूह सूती कपड़े से बनाए गए मास्क के साथ-साथ शहद, सेवियां, जैसे विभिन्न प्रकार के उत्पाद बिक्री के लिए आकर यहां पर रख देते हैं। बौल निवासी रजनी देवी व लता कुमारी ने बताया कि शक्ति जन सुविधा केंद्र में ताजा सामान मिलता है। यहां से वह हल्दी के साथ-साथ दैनिक जरूरतों का अन्य सामान खरीद कर ले जाते हैं, जो क्वालिटी में भी अच्छे हैं।

उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने कहा कि अभी हाल ही में यह केंद्र खुला है, जिसके अच्छे परिणाम आ रहे हैं। केंद्र पर आने वालों के लिए साफ-सुथरे टॉयलेट की सुविधा उपलब्ध है। इस केंद्र की सफलता को देखते हुए अन्य विकास खंडों में भी स्वयं सहायता समूहों के लिए इसी प्रकार के केंद्र खोलने पर विचार किया जा रहा है।