केंद्र ने हिमाचल में पशुपालन के लिए स्वीकृत किए 44.41 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट

केंद्र ने हिमाचल में पशुपालन के लिए स्वीकृत किए 44.41 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट

शिमला, 20 मार्च। केंद्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश में पशु पालन को बढ़ावा देने के लिए 44.41 करोड़ रुपए से अधिक के प्रोजेक्टों को मंजूरी दी है। ग्रामीण विकास व पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज विधानसभा में एक विशेष वक्तव्य के माध्यम से बताया कि प्रदेश सरकार ने राज्य में पहाड़ी गायों के संरक्षण व संवर्धन के लिए केंद्र सरकार को एक प्रोजेक्ट भेजा था। केंद्र ने इस प्रोजेक्ट के लिए 4.64 करोड़ रुपए की राशि मंजूर कर दी है। उन्होंने कहा कि अब प्रदेश सरकार के माध्यम से हिमाचल की देसी गाय के अस्तित्व को बचाने के लिए काम करेगी।

कंवर ने कहा कि केंद्र सरकार राष्ट्रव्यापी कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम के पहले चरण को शुरू करने के लिए प्रदेश के 5.19 करोड़ रुपए से अधिक की राशि जारी कर दी है। इसके अलावा राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम में हिमाचल को 69.91 लाख रुपए, लाइक स्टाक हैल्थ एंड डिजीज कंट्रोल के लिए 98.82 लाख रुपए पीपीआर कट्रोल करने के लिए 60.21 लाख रुपए की राशि केद्र ने जारी की है।

वीरेंद्र कंवर ने बताया कि नेशनल लाइव स्टाक मिशन के तहत प्रदेश को 24.83 करोड़ रुपए से अधिक की राशि स्वीकृत हुई है, जबकि राष्ट्रीय कृषि विकास योजना में 1.25 करोड रुपए, एकीकृत नमूना सर्वेक्षण के लिए 74 लाख रुपए की राशि केंद्र ने मंजूर की है।